Best Places To Visit in Nainital - खूबसूरत पहाड़, हसीन वादियाँ और मन मोह लेने वाले झरनों वाला प्रकर्ति की खूबसूरती से भरा उत्तराखण्ड का बेहद खूबसूरत शहर नैनीताल । - CHAL WAHAN JAATE HAIN

Latest

Thursday, April 2, 2020

Best Places To Visit in Nainital - खूबसूरत पहाड़, हसीन वादियाँ और मन मोह लेने वाले झरनों वाला प्रकर्ति की खूबसूरती से भरा उत्तराखण्ड का बेहद खूबसूरत शहर नैनीताल ।

Nainital

Best Places To Visit In Nainital - खूबसूरत पहाड़, हसीन वादियाँ और मन मोह लेने वाले झरनें हम बात कर रहें हैं उत्तराखंड के एक बेहद मशहूर शहर नैनीताल की। आज की रोजमर्रा की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में आप कुछ सुकून के पल जीना चाहते हैं या कोई ट्रिप प्लान कर रहें हैं | तो यकीनन Nainital आपके लिए आपकी ज़िन्दगी की एक यादगार ट्रिप बन सकती है | आज मैं आपको रूबरू कराऊँगा नैनीताल की नैनीझील, 'द मॉल रोड', ईको केव पार्क, नौकुचियाताल झील, नैनीताल का चिड़ियाघर, राजभवन और ऐसी ही अनेको खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस से जिनकी खूबसूरती अपनें आप में लाजवाब है। आखिर में हम बात करेंगे नैनीताल के मौसम, होटल, खानपान और नैनीताल कैसे पहुंचें चलिए अब बिलकुल देर न करते हुए नैनीताल की खूबसूरती पर एक नज़र डालते हैं |

Naini Jheel - नैनीझील  

Naini jheel
Naini Jheel

Naini Jheel - नैनीताल के दिल में बसी इस एक झील जो नैनीझील कहलाती है। इस झील से जुड़ी कई खास बातें हैं जिनमें से एक यह है की पहाड़ों की ऊंचाईंयों से इस झील को देखनें पर यह एक आम के आकर की दिखाई देती है जिसका नज़ारा तो देखने बनता हैं। अगर आप Nainital जाते हैं तो आप अपनी फैमिली या दोस्तों के साथ इस झील में नाव की सवारी ज़रूर कीजियेगा आपको बताता चलूँ की इस झील के पानी में जब मछलियों के लिए दाना डाला जाता है तो इस झील की मछलियां झुण्ड में इकठ्ठा होकर दाना खाती हैं जिन्हें आसानी से पानी की ऊपरी सतह पर देखा जा सकता है यह नज़ारा आपका दिन बना देगा।


The Mall Road - द मॉलरोड  

The Mall Road
The Mall Road

Nainital The Mall Road - नैनीझील से सटा हुआ रोड जिसके एक तरफ है नैनीझील और दूसरी तरफ कपड़े खाने पीने और अर्टिफिशियल आइट्मस की दुकानें। आप इस रोड पर सूरज डूबने के बाद सैर पर निकलेंगे तो एक तरफ रात के समय Nainijheel का खूबसूरत नज़ारा और दूसरी तरफ तरह तरह की दुकानें दिखेंगी जहाँ आप ख़रीददारी भी कर सकते हैं पर ध्यान दीजियेगा की नैनीताल में एटीएम मशीन कम होने की वजह से आपको यहाँ कैश की दिक्कत हो सकती है तो बेहतर यह होगा की आप पहले से ही अपने पास पर्याप्त कैश रखें जिससे आपको कैश की किल्लत न हो। 




Eco Cave Park - ईको केव पार्क 

Eco Cave
Eco Cave Nainital

Eco Cave Parkईको केव पार्क 6 गुफाओं का इंटरकनैक्ट समूह है कहा जाता है की इन 6 गुफाओं का स्ट्रक्चर 6 अलग अलग जानवरों की बनावट से मिलता जुलता है यही वजह है की इन 6 गुफाओं के नाम भी 6 अलग अलग जानवरों के नाम पर रखें गए हैं।  इन Caves के अंदर आपको तरह तरह के पत्थर देखने मिलेंगे। इन गुफाओं के अंदर कहीं-कहीं  इतनी काम जगह होती है की आपको इनमें से रेंग कर भी निकलना पड़ सकता है। 















Naukuchiyataal Jheel - नौकुचियाताल झील 

Naukuchiya Taal Jheel
Naukuchiyataal Jheel


Naukuchiyataal Jheel
- नौकुचियाताल नैनीताल जिले का एक छोटा सा गांव है यह समुन्दर तल से लगभग 1220 मीटर की ऊंचाई पर स्तिथ है।नौकुचियाताल झील को 9 कौने वाली झील भी कहा जाता है। यह भी कहा जाता है की इस झील के नौ कौने एक साथ देखने पर देखने वाले के मन को बहुत शांति मिलती है। यहाँ पंछियों और तितलियों की अनेको प्रजातियां पायी जाती हैं। Naukuchiyataal Jheel और पंछियों की गुनगुनाहट इस गांव की सुंदरता में चार चाँद लगा देती हैं। आप नौकुचियाताल झील में बोटिंग का मज़ा भी ले सकते हैं। नैनीताल से नौकुचियाताल बस या कैब बुक करके भी आसानी से पहुंचा जा सकता है। 




Naukuchiyataal Jheel - नैनीताल का चिड़ियाघर 


Zoo
Nainital 

Nainital Zoo - नैनीताल बस स्टैंड से लगभग एक किलोमीटर की दुरी पर नैनीताल का चिड़ियाघर स्तिथ है Nainital Zoo में आपको चीता, काले भालू , तेंदुए, हिरन, लौमड़ी, बिल्लियां, अलग अलग प्रजाति के तोते और कई रंगों के पंछी देखने को मिलेंगे जो आपकी नैनीताल ट्रिप को और भी ज़्यादा यादगार बना देंगे।




Raj Bhawan - राजभवन 

Rajbhawan
Rajbhawan Nainital 


Raj bhawan - उत्तराखंड की सबसे प्रसिद्ध इमारतों में सबसे ऊपर राजभवन का नाम आता है जो की Nainital में ही स्तिथ है। इसे गवर्नर हाउस भी कहा जाता है। नैनीताल का राजभवन परिसर लगभग 220 एकड़ की ज़मीन में फैला हुआ है। जिसमें महज़ 8 एकड़ की ज़मीन में यह दो मंज़िला Raj bhawan बना हुआ है। बात करें इसके परिसर की तो राजभवन परिसर में एक बगीचा, स्विमिंग पूल और गोल्फ का प्ले ग्राउंड भी शामिल है। Raj bhawan का निर्माण 1897 में शुरू किया गया था और तीन साल के बाद साल 1900 में यह बनकर तैयार हुआ इस भवन की तुलना इंग्लैण्ड के बकिंघम पैलेस से भी की जाती है। Nainital trip में आप राजभवन को भी जोड़ सकते हैं जिसकी सुंदरता देखने लायक है।  



Rope Way - रोप वे ट्रॉली 


Rope Way Trolley - नैनीताल में मल्लीताल से स्नोव्यू तक नैनीताल की सुंदरता को आप रोप वे ट्रॉली की सवारी का लुत्फ़ उठाकर कर ऊंचाइयों से भी देख सकते हैं यहाँ घुमनें आये लोग Rope Way Trolley के ज़रिये हवाई सवारी करके नैनीताल की खूबसूरती को ऊंचाइयों से निहारना काफी पसंद करते हैं।  



Best Places To Visit In Nainital - यहाँ भी जाएँ 




Best Places To Visit In Nainital - नैनीताल में और भी अपनी तरफ आकर्षित करनें वाले पर्यटक स्थल हैं वहां जाकर भी आप अपनी Nainital trip का पूरा लुत्फ़ उठा सकते हैं। इनमें से कुछ पर्यटक स्थल हैं नैनीताल के प्रसिद्ध झरनें, Himalaya View Point, Lover Point, Suicide Pointइसके अलावा नैनीताल में आप घुड़सवारी (Horse riding) का मज़ा भी ले सकते हैं। 



Nainital Weather - नैनीताल का मौसम 


Nainital Weather - अधिकतर लोग नैनीताल गर्मियों की छुट्टियों में जाना ज़्यादा पसंद करते हैं। इस समय Nainital में देश विदेशों से Tourist घूमने आते हैं।  जिसके चलते इस समय नैनीताल में भीड़ होना भी स्वाभाविक बात है क्यूंकि प्रकृति की खूबसूरती से भरे इस शहर जैसी खूबसूरत जगह और कहाँ मिलेगी। गर्मियों के समय Nainital में भीड़ इतनी बड़ जाती है कि कई बार देखा गया है की नैनीताल में पर्यटकों के लिए होटल और पार्किंग की दिक्कत भी हो जाती है। अगर बात करें सर्दियों के मौसम की तो इस समय स्तिथि सामान्य होती है दिसम्बर और जनवरी के महीनें में यहाँ पारा काफी गिर जाता है जिसके चलते आप नैनीताल में स्नोफॉल का मज़ा भी ले सकते हैं।  


Nainital Hotels & Food - होटल और खाना 

Nainital Hotels & Food - नैनीताल में ठहरनें के लिए आपको बस स्टैंड के नज़दीक ही काफी होटल आसानी से मिल जायेंगे आप यहाँ अपने मनचाहे होटल में कमरा बुक कर सकते हैं। नैनीताल में ओयो रूम्स की सुविधा भी उपलब्ध है आप ओयो रूम्स का सहारा होटल्स की तुलना करनें और अपने लिए अपनी पसंद का बैस्ट Hotel चुनने में भी ले सकते हैं वैसे तो Nainital के अधिकतर होटलों में आपको ठहरने के साथ साथ खानें पीनें की सुविधा भी मिल जाती है इसके अलावा आप चाहें तो Naini jheel से लगी हुई खानपान की दुकानों पर भी स्वादिष्ट खानें का मज़ा ले सकते हैं।



How To Reach Nainital - नैनीताल कैसे पहुंचें 

How To Reach Nainital - अब बात करते हैं नैनीताल पहुंचनें की आपको बता दें की नैनीताल में कोई भी रेलवे स्टेशन नहीं है इसका सबसे नज़दीकी रेलवे स्टेशन काठगोदाम है जो Nainital से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर है। Kathgodam से नैनीताल बस या कैब बुक करके भी जाया जा सकता है। इसके अलावा देश के कई बड़े शहरों से Nainital की दूरी इस तरह है:-




    • Delhi To Nainital                306 Kilometers    
    • Mumbai To Nainital         1695 Kilometers
    • Agra To Nainital             340 Kilometers  
    • Lucknow To Nainital         383 Kilometers   
    • Meerut To Nainital             240 Kilometers
    • Haldwani To Nainital           43 Kilometers



उम्मीद है की आपको मेरी पोस्ट पसंद आयी होगी। यह पोस्ट आपको कैसी लगी कॉमेंट करके ज़रूर बताएं और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्तों में ज़्यादा से ज़्यादा शेयर ज़रूर कीजियेगा। मेरी हमेशा यही कोशिश रहेगी की मैं आपके लिए ऐसी ही खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस के बारे में पूरी जानकारी लाता रहूं और आपको अपडेट करता रहूं। आशा करता हूँ की आप भी इसी तरह अपना प्यार बनाएं रखेंगें जिससे मुझे हमेशा मोटिवेशन मिलता रहेगा। 


Thank you 😊😊

5 comments: