Gangtok Top Ten Tourist Places - गंगटोक की 10 सबसे खूबसूरत घूमने की जगह। - CHAL WAHAN JAATE HAIN

Latest

Saturday, April 25, 2020

Gangtok Top Ten Tourist Places - गंगटोक की 10 सबसे खूबसूरत घूमने की जगह।

Gangtok
गंगटोक
Image Source: Google Images

Gangtok Top Places To Visit -  भारत के सिक्किम राज्य का सबसे बड़ा शहर गंगटोक कुदरत की खूबसूरती से भरा हुआ है। गंगटोक अपनी खूबसूरत और मनमोहक झीलों, घुमावदार पहाड़ों, मंदिरों और भी बहूत सी पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करने वाली टूरिस्ट प्लेसों को अपने अंदर संजोय हुए है। आज हम बात करेंगे (Top Ten Places To Visit In Gangtok) गंगटोक की 10 ऐसी ही खूबसूरत और पर्यटकों को अपनी तरफ खींच लानें वाली घूमने की जगहों की और खिर में हम जानेगें Gangtok कैसे पहुंचें तो चलिए अब गंगटोक की खूबसूरती पर एक नज़र डालते हैं।  


Tsogmo Lake - त्सोंगमो झील 

tsmongo jheel
गंगटोक-त्सोंगमो झील
Image Source: Google Images
Tsogmo Lake - त्सोंगमो झील को छंगू झील के नाम से भी जाना जाता है।यह झील गंगटोक से 40 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ है। यह झील पूर्वी Sikkim में स्तिथ है जो समुन्दर तल से लगभग 3700 मीटर की ऊँचाई पर है। इस झील का पानी पास की हिमानियों (ग्लेशियर) से आता है। चाइना क्रासिंग से केवल 5 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ इस झील के पानी की ऊपरी सतह अधिकतर बर्फ से जमी रहती है। यह झील गंगटोक की सबसे खबसूरत झीलों में से एक है। 


Nathula Pass - नाथुला पास 

Nathula Pass
नाथुला-पास
Image Source: Google Images
Nathula Pass - नाथुला पास गंगटोक की सबसे मशहूर और बेहद खूबसूरत जगह है (Gangtok Top Places To Visit), जो की समुन्द्र तल से लगभग 14000 फ़ीट की ऊँचाई पर स्तिथ है। भारत चीन सीमा भी यहाँ से कुछ ही दूरी पर है। Nathu La Pass जाने के लिए आपको एक परमिट की ज़रूरत होती है नाथुला पास से परमिट लेने के बाद आप यहाँ जाकर भारतीय और चीन के सैनिकों और उनकी गाड़ियाँ को यहाँ घूमते हुए देख सकते हैं Nathula Pass केवल भारतीय नागरिक ही जा सकते है यहाँ विदेशी प्रयटकों को जाने की अनुमति नहीं है। 


Seven Sister Waterfall - सेवन सिस्टर वॉटरफॉल 

Waterfall
वॉटरफॉल
Image Source: Google Images
Seven Sister Waterfall - सेवन सिस्टर वॉटरफॉल गंगटोक-लाचुंग हाईवे पर गंगटोक से 32 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ है। जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है की यह सात अलग-अलग वॉटरफॉल (Seven Sister Water Fall) का एक मेल है जो दिखने में तो एक ही Waterfall लगता है।लेकिन दूरी से इसे देखे जाने पर यह अलग-अलग वॉटरफॉल दिखाई दे जाते हैं। बरसात के मौसम में इस Waterfall कि खूबसूरती देखने बनती है। बारिश के मौसम में Seven Sister Waterfall और भी ज़्यादा सुन्दर और मनमोहक दिखाई देता है।  

Gangtok Ropeway - गंगटोक रोपवे

Ropeway
गंगटोक रोप-वे
Image Source: Google Images
Gangtok Ropeway - गंगटोक का रोपवे यहाँ पर घुमनें आये लोगों कि पहली पसंद होती है जहाँ से Gangtok का एक अलग ही नज़ारा देखने को मिल जाता है। Gangtok Ropeway में सफर करके सुन्दर Gangtok शहर और आस पास की वादियों का नज़ारा देखने को मिलता है। गंगटोक का यह रोपवे आपको 3 अलग अलग ऊँचाइयों तक ले जाता है जो की आपके लिए एक अच्छा और यादगार अनुभव देता है।

MG Road - एम0जी0 मार्ग 


MG Road
एम0जी0 मार्ग
Image Source: Google Images
MG Marg - एम0जी0 रोड Gangtok की सबसे खास सड़क है साथ ही यह भारत की इकलौती ऐसी सड़क है जो पूरी तरह से कचरे और गन्दगी से मुक्त है। एम0जी0 मार्ग गंगटोक में शॉपिंग के लिए बहुत मशहूर है। यहाँ कपड़े खाने पीने की दुकानें और कई Hotels भी हैं। MG Road पर शाम के समय काफी सारे Tourist इस खूबसूरत रोड को देखने आते हैं। एम0जी0 रोड पर टाइटैनिक नाम का एक पार्क भी मौजूद है जो पर्यटकों के आराम के लिए बनवाया गया है। MG Marg पर किसी भी वाहन को आने की अनुमति नहीं दी जाती है। 


Himalayan Zoological Park -हिमालयन जूलॉजिकल पार्क 

Himalayan Zoological Park
हिमालयन जूलॉजिकल पार्क
Image Source: Google Images
Himalayan Zoological Park - हिमालयन जूलॉजिकल पार्क Gangtok से 3 किलोमीटर कि दूरी पर स्तिथ है यह पार्क प्रकर्ति के प्रेमियों के लिए बहुत ही खास जगह है। Himalayan Zoological Park यहाँ के जानवरों और पँछियों को कुदरती माहौल में रखने के लिए बनवाया गया है। हिमालयन जूलॉजिकल पार्क में तेंदुआ, लाल  पांडा, कस्तूरी हिरन और हिमालयन काले भालू जैसे कई सारे जानवर आपको यहाँ देखने को मिलेंगें। 

Baba Harbhajan Singh Temple -बाबा हरभजन सिंह टेम्पल 

babaharbhajan singh temple
गंगटोक-बाबा हरभजन सिंह मंदिर
Image Source: Google Images
Baba Harbhajan Singh Temple- बाबा हरभजन सिंह मन्दिर Nathu la और जेलेपला दर्रे के बीच से गुज़रनें वाली सड़क पर स्तिथ है। Baba Harbhajan Singh Temple एक लोकप्रिय तीर्थ केंद्र है जो की सिपाही बाबा हरभजन सिंह की स्मृति में बनवाया गया है। कहा जाता है की सिपाही बाबा हरभजन सिंह खच्चरों के एक झुण्ड का नेतृत्व करते हुए लापता हो गए थे और कई दिनों तक ढूंढ़ने के बाद सैनिकों को उनका शव मिला था। लोगों का मानना है कि Baba Harbhajan Singh  की आत्मा आज भी देश की रक्षा कर रही है। 


Rumtek Monestry - रुमटेक मोनेस्टरी 

Rumtek monestry
रुमटेक मोनेस्टरी
Image Source: Google Images
Rumtek Monestry - रुमटेक मोनेस्टरी Gangtok से 24 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ है। यह भारत का सबसे बड़ा बौद्धिक मठ है। समुन्दर तल से यह लगभग 6000 फ़ीट की ऊँचाई पर स्तिथ यह तिब्बती बौद्ध धर्म का एक काफी लोकप्रिय धार्मिक केंद्र है। यहाँ पर्यटक धार्मिक ग्रंथो और कलाकृतियों को देखने के लिए आते हैं। 

Taashi View Point - ताशी व्यू पॉइंट 

tashiview point
गंगटोक-ताशी व्यू पॉइन्ट
Image Source: Google Images
Taashi View Point - ताशी व्यू पॉइन्ट गंगटोक से 8 किलोमीटर की दूरी पर यह बहुत खूबसूरत जगह है जहाँ से आस पास के पहाड़ों और वादियों का शानदार द्रश्य देखा जा सकता है। प्रयटकों को और भी ज़्यादा आकर्षित करने के लिए यहाँ पर एक ऑब्जरवेशन टावर भी बनवाया गया है। इस जगह को विजिट करने के लिए सुबह का टाइम सबसे बेस्ट माना जाता है। 

Hanuman Tok - हनुमान टोक 

hanuman tok
गंगटोक-हनुमान टोक
Image Source: Google Images
Hanuman Tok - गंगटोक से 9 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ यह गंगटोक का एक बहुत प्रसिद्ध मंदिर है। इस मंदिर को पवनपुत्र हनुमान का एक पवित्र मंदिर माना जाता है। यह मंदिर भारतीय सेना द्वारा संचालित किया जाता है जो पूरी तरह से पॉल्यूशन मुक्त जगह है। हनुमान टोक मंदिर 7200 फ़ीट की ऊँचाई पर स्तिथ है। यहाँ से Gangtok शहर और कंचनजंगा पर्वत माला का शानदार द्रश्य देखा जा सकता है। 


How To Reach Gangtok - गंगटोक कैसे पहुँचे 

bus stand
गंगटोक-स्टैण्ड
Image Source: Google Images
How To Reach Gangtok - गंगटोक का सबसे करीबी हवाई अड्डा सिलीगुरी का बागडोगरा हवाई अड्डा है। भारत के मुख्य शहरों से Bagdogra Airport हवाई यात्रा करके आसानी से पहुंचा जा सकता है।बागडोगरा हवाई अड्डे से गंगटोक की दूरी लगभग 130 किलोमीटर है।Bagdogra Airport से आपको Gangtok पहुँचने के लिए पर्सनल कैब या फिर शेयर्ड कैब आसानी से मिल जाएँगी। 

new jalpaiguri jn.
न्यू जलपाईगुड़ी जंक्शन
Image Source: Google Images
How To Reach Gangtok - गंगटोक का सबसे करीबी रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन है। कई बड़े और छोटे शहरों से New Jalpaigudi Railway Station जाने वाली ट्रेन चलायी जाती हैं। देश के किसी भी कौन से न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन आसानी से पहुँचा जा सकता है। New Jalpaigudi Railway Station से Gangtok की दूरी लगभग 123 किलोमीटर है। यहाँ से भी आपको गंगटोक पहुँचने के लिए पर्सनल कैब या शेयर्ड कैब आसानी से मिल जाएँगी। 

Image Source: www.pixabay.com
उम्मीद है की आपको मेरी पोस्ट पसंद आयी होगी। यह पोस्ट आपको कैसी लगी कॉमेंट करके ज़रूर बताएं और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी  है तो इसे अपने दोस्तों में ज़्यादा से ज़्यादा शेयर ज़रूर कीजियेगा। मेरी हमेशा यही कोशिश रहेगी की मैं आपके लिए ऐसी ही खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस के बारे में पूरी जानकारी लाता रहूं और आपको अपडेट करता रहूं। आशा करता हूँ की आप भी इसी तरह अपना प्यार बनाएं रखेंगें जिससे मुझे हमेशा मोटिवेशन मिलता रहेगा।

Thank you 😊😊

No comments:

Post a Comment